श्री कृष्ण की लंबाई कितनी थी / महाभारत काल में मनुष्य की लंबाई कितनी थी

श्री कृष्ण की लंबाई कितनी थी / महाभारत काल में मनुष्य की लंबाई कितनी थी – भगवान श्री कृष्ण हिन्दू सनातन धर्म के देवता माने जाते हैं. हमारे प्राचीन ग्रंथो में भगवान श्री कृष्ण के बारे में काफी कुछ बताया गया हैं. श्री कृष्ण का पूरा जीवन रहस्मय रहा हैं. आज भी काफी लोग हैं. जो श्री कृष्ण के बारे में काफी कुछ जानना चाहते हैं.

लेकिन हमारे पुराने शास्त्रों में श्री कृष्ण के बारे सबकुछ बताया गया हैं. काफी लोगो का सवाल होता है की श्री कृष्ण की लंबाई कितनी थी. यह सवाल थोडा रहस्यमय है. इस सवाल का जवाब देना थोडा मुश्किल हो सकता हैं. और इस सवाल का जवाब सटीक भी नही हैं.

Shri-Krushna-ki-lambai-kitni-thi-2

लेकिन हमारे पुराने शास्त्रों में इस बारे में काफी कुछ बताया गया हैं. जो हम आपके साथ इस आर्टिकल के माध्यम से साझा करने वाले हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की श्री कृष्ण की लंबाई कितनी थी. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

श्री कृष्ण की लंबाई कितनी थी

वैसे तो श्री कृष्ण की लंबाई के बारे में आज दिन तक कोई सटीक प्रमाण नही मिला हैं. यह जान पाना बहुत ही कठिन काम है की श्री कृष्ण की लंबाई कितनी थी. लेकिन हमारे पुराने शास्त्रों के अनुसार हम श्री कृष्ण की लंबाई का अनुमान लगा सकते हैं.

हमारे धार्मिक ग्रंथो के अनुसार ऐसा माना जाता है की श्री कृष्ण का शरीर कोमल होने के साथ साथ कठोर भी था. ऐसा माना जाता है की जब श्री कृष्ण सामान्य अवस्था में होते थे. यानी की सामान्य दिनों में या फिर हर समय श्री कृष्ण का शरीर हेमशा कोमल ही रहता हैं.

लेकिन ऐसा माना जाता है की युद्ध जैसे समय पर उनका शरीर कठोर हो जाता था. एक ग्रंथ में दिनकर जी दुर्योधन को समझाते हुए कहते है की “श्री कृष्ण जी कहते है की मुझे बांधना चाहे मन तो पहले बाँध ले अनंत गगन” अब इस लाइन पर से आप भगवान श्री कृष्ण की लंबाई के बारे में अनुमान लगा सकते हैं.

कुछ भक्तो का मानना है की भगवान श्री कृष्ण की लंबाई उनके भक्त पर भी निर्भर करती हैं. ऐसा माना जाता है की जिस भक्त को श्री कृष्ण हैं प्रेम हैं. ऐसे भक्तो में श्री कृष्ण समायोजित हो जाते हैं. और यहाँ पर कोई भी लंबाई माइने नई रखती हैं.

महाभारत काल में मनुष्य की लंबाई कितनी थी

महाभारत काल में मनुष्य की लंबाई कितनी होगी इस बारे में सटीक जवाब दे पाना थोडा कठिन काम हैं. लेकिन महाभारत काल के कंकाल मिलने पर उनकी लंबाई लगभग सात से आठ फीट के करीब थी. इसलिए इन मानव कंकाल को देखकर ऐसा माना जा सकता है की महाभारत काल में मनुष्य की लंबाई करीब सात से आठ फीट रही होगी.

Shri-Krushna-ki-lambai-kitni-thi-3

श्री कृष्ण की आयु कितनी थी / श्री कृष्ण की मृत्यु कैसे हुई थी

श्री कृष्ण की आयु के बारे में आज भी सवाल पूछे जाते हैं. लेकिन कुछ पुराने ग्रंथो के अनुसार श्री कृष्ण का जन्म 3112 इसा पूर्व में हुआ था. और उनकी मृत्यु के समय श्री कृष्ण की आयु लगभग 125 वर्ष के करीब थी.

भगवान श्री कृष्ण की मृत्यु बहेलिए से हुई थी. जिसका नाम जरा था. उसके तीर से ही श्री कृष्ण की मृत्यु हुई थी.

ऐसा माना जाता है की श्री कृष्ण जब एक पेड़ के नीचे विश्राम कर रहे थे. उस दौरान जरा नामक बहेलिए ने श्री कृष्ण को हिरन समझकर तीर चलाया था. और वह तीर श्री कृष्ण के पैरो जाकर लगा था. और श्री कृष्ण की इस प्रकार से मृत्यु हुई थी.

Shri-Krushna-ki-lambai-kitni-thi-1

श्री कृष्ण की मृत्यु के बाद क्या हुआ

भगवान श्री कृष्ण के मृत्यु के बाद अर्जुन ने भगवान श्री कृष्ण का अपने हाथो से अंतिम संस्कार किया था. और यादव वंश के बचे हुए लोगो को जंगल के रास्ते से हस्तिनापुर लेकर गये थे.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की श्री कृष्ण की लंबाई कितनी थी. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा श्री कृष्ण की लंबाई कितनी थी / महाभारत काल में मनुष्य की लंबाई कितनी थी आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top