मांग में सिंदूर कितनी बार लगाना चाहिए / मांग में भरने वाला सिंदूर किसमें रखना चाहिए

मांग में सिंदूर कितनी बार लगाना चाहिए / मांग में भरने वाला सिंदूर किसमें रखना चाहिए – हिन्दू सनातन धर्म में सिंदूर शादीशुदा महिला की सुहाग की निशानी मानी जाती हैं. ऐसा माना जाता है की मांग में सिंदूर लगाने से पति की आयु में वृद्धि होती हैं.

लेकिन हमारे शास्त्रों में मांग में सिंदूर लगाने के कुछ नियम हैं. जिसके बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं. इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

Mang-me-sindur-kitni-bar-lgana-chahie (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की मांग में सिंदूर कितनी बार लगाना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

मांग में सिंदूर कितनी बार लगाना चाहिए

मांग में सिंदूर लगाने के कुछ नियम हैं. जैसे की किसी भी शादीशुदा महिला को सुबह उठकर स्नान आदि करने के बाद माता पार्वती का ध्यान करते हुए अपनी मांग में सिंदूर भरना चाहिए.

वैसे तो आप दिन भर में मांग का सिंदूर निकल जाने के बाद दुबारा भर सकते हैं. यानी की दिन भर में आप दो से तीन बार मांग में सिंदूर भर सकती हैं.

लेकिन आपको रात्री को सोने से पहले या फिर रात्री के समय मांग में सिंदूर नही भरना चाहिए. इससे पति के अंदर नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश होती हैं.

शादी के समय दूल्हा दुल्हन की मांग में पांच से सात बार सिंदूर लगा सकता हैं. और ऐसे नियमित रूप से के शादीशुदा महिला अपनी आवश्यकता अनुसार मांग में सिंदूर लगा सकती हैं. इसमें कोई भी नुकसान नही हैं.

मांग में भरने वाला सिंदूर किसमें रखना चाहिए

आप मांग में सिंदूर लगाते हैं. तो आपको नीचे बताई गई वस्तु में मांग में भरने वाला सिंदूर रख सकते है.

  • लकड़ी की डिब्बी में आप मांग में भरने वाला सिंदूर रख सकते हैं.
  • सोने की डिब्बी में भी आप मांग में भरने वाला सिंदूर रख सकते हैं.
  • पीतल की डिब्बी में भी आप मांग में भरने वाला सिंदूर रख सकते हैं.
  • लाख की डिब्बी में भी मांग में भरने वाला सिंदूर रखना शुभ माना जाता हैं.

Mang-me-sindur-kitni-bar-lgana-chahie (2)

मांग में भरने वाला सिंदूर किसमें नही रखना चाहिए

आप मांग में भरने वाले सिंदूर को नीचे बताई गई डिब्बी में रखने से बचना चाहिए.

  • आपको शीशे की डिब्बी या फिर बर्तन में मांग में भरने वाला सिंदूर नही रखना चाहिए.
  • अगर आप चांदी की डिब्बी में मांग भरने वाला सिंदूर रखते हैं. तो यह भी अशुभ माना जाता हैं. चांदी की डिब्बी में भूलकर भी मांग में लगाने वाला सिंदूर नही रखना चाहिए.
  • इसके अलावा तांबे की डिब्बी और लोहे की डिब्बी में भी मांग में भरने वाला सिंदूर नही रखना चाहिए.
  • मिट्टी की डिब्बी में भी मांग में लगाने वाला सिंदूर रखना अशुभ माना जाता हैं.

सिंदूर कब लगाना चाहिए

शास्त्रों के अनुसार सुबह स्नान आदि करने के बाद शादीशुदा महिलाओ को माता पार्वती का ध्यान करते हुए मांग में सिंदूर लगाना चाहिए.

सिंदूर कब नही लगाना चाहिए

शास्त्रोके अनुसार शादीशुदा महिलाओ को रात्री के समय कभी भी सिंदूर नही लगाना चाहिए. रात्री के समय सिंदूर लगाना अशुभ माना जाता हैं.

रात के समय सिंदूर लगाने के नुकसान

रात में सिंदूर लगाना बहुत ही अशुभ माना जाता हैं. रात में सिंदूर लगाने से होने वाले कुछ नुकसान के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • रात के समय सिंदूर लगाने से हमारे घर में नकारात्मक ऊर्जा का वातावरण बना रहता हैं. इससे हमारे घर में बुरी शक्तियाँ प्रवेश होती हैं.
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रात में मांग में सिंदूर लगाने से पति के मन में पत्नी के प्रति बुरी सोच उत्पन्न होती हैं.
  • रात के समय मांग में सिंदूर लगाने से हमे शारीरिक और मानसिक पीड़ा का भी सामना करना पड़ता हैं.
  • रात के समय मांग में सिंदूर लगाने से हमारे घर में हमेशा के लिए दरिद्रता बनी रहती हैं. इससे हमें आर्थिक नुकसान का भी सामान करना पड़ता हैं.
  • अगर कोई सुहागन स्त्री रात के समय में सिंदूर लगाती हैं. तो इससे पति पत्नी के बीच के रिश्ते में मनमुटाव पैदा होता हैं. इससे घर में कलह झगड़े आदि पैदा होने लगते हैं.
  • रात के समय में मांग में सिंदूर भरने से पति की आयु पर भी असर पड़ता हैं. इसके अलावा पति के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता हैं.

Mang-me-sindur-kitni-bar-lgana-chahie (3)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की मांग में सिंदूर कितनी बार लगाना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा मांग में सिंदूर कितनी बार लगाना चाहिए / मांग में भरने वाला सिंदूर किसमें रखना चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top